लाइफस्टाइल

सेब के जूस के फायदे, इन बीमारियों को रखेगा आपके शरीर से दूर, एस्से करें सेवन

सेब एक बहुत अच्छा फल माना जाता है

सेब के जूस के फायदे, इन बीमारियों को रखेगा आपके शरीर से दूर, एस्से करें सेवन

Benefits of apple juice, will keep these diseases away from your body, consume it

सेब एक बहुत अच्छा फल माना जाता है। यह स्वाद में मीठा होता है और इसका रस निकालकर पीने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

शायद बहुत से लोगो को पता नहीं होगा की सेब खाने के साथ जूस के रूप में बड़े पैमाने पर पीया जाता है। सेब के रस लेने से व्यक्ति के हृदय का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और मोटापा जैसी समस्या के लिए बेहतरीन घरेलु उपचार है

सेब का जूस इन बीमारियों को रखेगा आपके शरीर से दूर

Apple juice will keep these diseases away from your body

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सेब का जूस

Apple juice to increase immunity

शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सेब जूस बहुत लाभदायक होता है। सेब के रस में विटामिन सी व कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद है जो रोगो से लड़ने में मदद करते है और रोगो से बचाव करते है। शरीर में फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को सेब का रस कम करता है और कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता है। इसलिए रोजाना आधा ग्लास सेब के रस का सेवन करे और बीमारियों से खुद की रक्षा करें।

हड्डिया मजबूत करने में सेब का जूस

apple juice to strengthen bones

हड्डियों को कमजोर होने से बचाव करने के लिए सेब के रस का सेवन करना चाहिए। इसमें कैल्शियम व पोटेशियम अच्छा स्त्रोत है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। हड्डिया मजबूत होने से गठिया, आस्टियोपोर्सेस जैसे समस्या का जोखिम नहीं होता है। जिन लोगो को हड्डियों में दर्द की समस्या रहती है उनको एक कप सेब के रस का सेवन करना चाहिए। हड्डियों में कोई गंभीर समस्या है तो आपको पहले चिकिस्तक से संपर्क करना चाहिए।

कब्ज को दूर करने में सेब का जूस

Apple juice to relieve constipation

कब्ज की समस्या को दूर करने में सेब का रस लाभकारी होता है। सेब का रस लेने से आपके चयापचय की क्रिया में सुधार होता है मल त्यागने में आसानी होती है। इसलिए जिन लोगो को कब्ज की समस्या है उनको रोजाना एक कप सेब के रस का सेवन करना चाहिए।

हृदय के लिए सेब का जूस

apple juice for heart

हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सेब के रस बहुत उपयोगी होते है। सेब में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो हृदय की गति को सामान्य रखने में मदद करते है। यदि हृदय रोग से बचना चाहते है तो सेब के रस को रोजाना पीया करे।

लिवर को साफ रखने में सेब का जूस

Apple juice to keep liver clean

सेब के रस में कुछ ऐसे गुण होते है जो शरीर के विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करते है। इससे लिवर को साफ रखने में मदद मिलती है। जिन लोगो को लिवर से संबंधित समस्या है उनको रोजाना सेब के रस का सेवन करना चाहिए।

अस्थमा से बचाव के सेब का जूस

Apple juice to prevent asthma

सेब में फ्लेवोनॉयड्स व कई पोषक तत्व होते हैं, जो अस्थमा से बचाव करते हैं। साथ ही इससे सांस संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

कैंसर से बचाव के सेब का जूस

Cancer prevention apple juice

कैंसर और ट्यूमर से बचाने में भी सेब का जूस बहुत फायदेमंद है। एक शोध के मुताबिक, रोजाना एक गिलास जूस पीने से फेफड़ों के कैंसर की संभावना कम होती है।

Join -चौमूं की छोटी-बड़ी खबरें देखने के लिए चौमूं सिटी न्यूज़ - ब्रेकिंग न्यूज़, टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें -

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button