डिजिटल विज्ञापन - Ad
लाइफस्टाइल

काले चने क्या है, काले चने खाने के फायदे

काले चने के फायदे किन-किन समस्याओं में सहायक हो सकते हैं,

काले चने क्या है, kale chane खाने के फायदे

What is black gram, benefits of eating kale chane

kale chane क्या है 

वैसे तो हम सब जानते है की चने के बारे में और इसे रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल भी करते होंगे, लेकिन कभी आपने इस्तेमाल किए जाने वाले इन चनों के रंग पर गौर किया होगा |

यह चने कई रंगों में जैसे :- हरे, भूरे, लाल और काले नजर आ सकते हैं। चने के रंगों में यह अंतर चने की किस्म और प्रकार पर निर्भर करता है। अब चना किसी भी किस्म का हो फायदेमंद ही होता है।

मगर, सेहत और स्वास्थ्य के नजरिए से काले चने को अधिक लाभकारी माना जाता है, जिसे गारबेंजो बीन्स और बंगाल ग्राम भी कहते है। वजह यह है कि अन्य चनों के मुकाबले इसमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।

काले चने खाने के फायदे

benefits of eating black gram

काले चने के फायदे किन-किन समस्याओं में सहायक हो सकते हैं, यहां हम क्रमबद इस बारे में बताने जा रहे हैं। ताकि काले चने के फायदे के साथ ही इसकी उपयोगिता को भी आसानी से समझा जा सके।

हालांकि, उससे पहले यह ध्यान रखना जरूरी है कि काले चने केवल नीचे दी गई समस्याओं में राहत पहुंचा सकते हैं। इसलिए काले चने को इन समस्याओं का इलाज नहीं कहा जा सकता है। समस्या का पूर्ण इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है।

kale chane खाने से पाचन में सहायक

काले चने खाने के फायदे में पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखना भी शामिल है। काले चने के स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए किए गए एक शोध से इस बात का पता चलता है।

शोध में जिक्र मिलता है कि चने में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम कर सकता है।साथ ही यह मलत्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने में भी सहायक है।

यह शोध एनसीबीआई पर प्रकाशित है इस आधार पर यह माना जा सकता है कि पाचन प्रक्रिया को मजबूती प्रदान करने में भी काले चने अहम् भूमिका निभा सकते हैं इसलिए काले चने बहुत लाभदायक होते है

काले चने खाने से कैंसर से रहता है बचाव

Eating black gram prevents cancer

काले चने के बारे में कुछ रिसर्च बताते हैं कि यह कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव करने में भी काफी उपयोगी है।

इसके लिए काले चने में मौजूद बायोकनिन-ए, लायकोपिन, सैपोनिंस और ब्यूटीरेट जैसे तत्व अहम माने जाते हैं।

वहीं शोध में यह भी जिक्र मिलता है कि इसमें से ब्यूरेट मुख्य रूप से कोलोरेक्टल कैंसर (आंतों का कैंसर) से बचाव में मदद कर सकता है

वहीं एक अन्य शोध में पाया गया कि काले चने में मौजूद लाइकोपेन प्रोस्टेट कैंसर और बायोकनिन-ए पेट के कैंसर से बचाव का काम कर सकता है

इस आधार पर यह माना जा सकता है कि कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में काले चने फायदेमंद हो सकते हैं।

kale chane खाने से हृदय स्वास्थ्य बना रहता है और कोलेस्ट्रोल स्तर बना रहता है

Eating kale chane maintains heart health and maintains cholesterol level.

कोलेस्ट्रोल की अधिकता हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक मानी जाती है ऐसे में बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम कर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी काला चना उपयोगी साबित हो सकता है। इस बात को एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित चने से संबंधित एक शोध में सीधे तौर पर स्वीकार किया गया है इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के मामले में भी काले चने सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं।

काले चने खाने से एनीमिया दूर रहता है 

Eating black gram keeps anemia away

एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या का मुख्य कारण आयरन की कमी को माना जाता है। वहीं काला चना आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में आयरन की कमी को पूरा कर काला चना एनीमिया की समस्या में कुछ हद तक राहत पहुंचाने का काम कर सकता है इस आधार पर यह माना जा सकता है कि काले चने का उपयोग एनीमिया की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए भी लाभकारी हो सकता है।

काला चना प्रोटीन से भरपूर होता है

Black gram is rich in protein

नई कोशिकाओं के निर्माण और मांसपेशियों के विकास में प्रोटीन अहम् भूमिका निभाता है। वहीं प्रोटीन के अच्छे स्रोत में काला चना भी शामिल है इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि काला चना प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में भी मददगार हो सकता है।

kale chane खाने से त्वचा स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है

Eating kale chane is useful for skin health

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी काले चने काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। तीन अलग-अलग शोध से इस बात का इशारा मिलता है। पहले शोध में इसे सीधे तौर पर त्वचा के लिए उपयोगी बताया गया है दूसरे शोध में जिक्र मिलता है कि काले चने के आते से तैयार उबटन त्वचा को साफ करने में मदद कर सकता है वहीं काले चने पर आधारित एक अन्य शोध में माना गया है कि इसमें एंटीबैक्टीरियल (बैक्टीरिया को नष्ट करने वाला) प्रभाव मौजूद होता है

Join -चौमूं की छोटी-बड़ी खबरें देखने के लिए चौमूं सिटी न्यूज़ - ब्रेकिंग न्यूज़, टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें -

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker