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वजन घटाने के 5 आसान तरीके – Health Tips Hindi

वजन घटाने के 5 आसान तरीके अगर आप वजन कम करने के लिए जिम जाने की सोच रहे हैं तो पहले ये दो तरीके आजमाएं

वजन घटाने के 5 आसान तरीके – Health Tips Hindi

5 Easy Ways To Lose Weight – Health Tips

अगर आप वजन कम करने के लिए जिम जाने की सोच रहे हैं तो पहले ये दो तरीके आजमाएं

खराब जीवनशैली के कारण आपको कई बार स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसमें अधिक वजन बढ़ना भी शामिल है. वजन घटाने के लिए आप कौन से आसान व्यायाम नियमित रूप से कर सकते हैं

स्वस्थ रहने के लिए आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और वजन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है

व्यायाम करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अहेल्दी फूड्स और खराब जीवनशैली के कारण कई बार आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है

अपने खाने की आदत को बदलें

change your eating habits

अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है

तेजी से चलने की आदत डालें

get used to walking fast

घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप 0.46 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं।

स्किपिंग करे

do skipping

स्किपिंग एक संपूर्ण शरीर की कसरत है जो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है और आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. आप इसे घर पर, यहां तक ​​कि अपने बेडरूम में भी कर सकते हैं. कसरत आपके हृदय गति को बढ़ाती है, जिससे पूरे शरीर में तेजी से रक्त संचार होता है. इससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है

पुश-अप्स करे

do push-ups

पुश-अप सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में से एक है क्योंकि इन्हें कहीं भी, कभी भी और सभी के द्वारा किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए पुश-अप्स एक अच्छा तरीका है. इस दौरान आपको अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने और ऊर्जा लगाने की आवश्यकता होती है. इससे कैलोरी बर्न होती है

प्लैंक एक्सरसाइज करे

do plank exercise

सबसे बुनियादी और आसान व्यायामों में से एक है प्लैंक. लेकिन ये दिखने में जितना आसान लगता है, काफी थका देने वाला है. तेज और बेहतर परिणाम पाने के लिए, जितना हो सके प्लैंक मुद्रा में रहने की कोशिश करें.

 

 

 

 

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