डिजिटल विज्ञापन - Ad
सरकारी योजना

नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं यहां जाने पुरी प्रोसेस

राज्य सरकार नए राशन कार्ड बनाने के लिए खाद्य

नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं यहां जाने पुरी प्रोसेस

How to make a new ration card, know the complete process here

 Rashan card राज्य सरकार नएबनाने के लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता विभाग नागरिकों को राशन कार्ड जारी करने के लिए जिम्मेदार है। राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज़ है जो खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के तहत विभिन्न लाभ / सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड बहुत जरुरी है।

यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है, तो आप इसे एक साधारण प्रक्रिया से प्राप्त कर सकते हैं सभी राज्य सरकार ने राशन कार्ड बनवाने के लिए अपने नागरिको को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की हैं ताकि आप आसानी से राशन कार्ड प्राप्त कर सकें। राज्य सरकार गरीबी रेखा के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है

राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Documents required for making ration card

  • परिवार के सभी सदस्य की फोटो
  • आय का सबूत पत्र
  • पता प्रमाण (वोटर आईडी कार्ड / आधार कार्ड / वॉटर बिल / बिजली बिल / टेलीफोन बिल / पासपोर्ट)
  • यदि आप एक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको नए राशन राशन कार्ड जारी करने के संबंध में पंचायत प्रमुख / निगम पारशद / Tax कलेक्टर से प्रमाण पत्र तैयार करना होगा।
  • सभी राज्य सरकार विभिन्न परिस्थितियों के लिए राशन कार्ड के विभिन्न प्रकार जारी करती है। उदाहरण के लिए नीला राशन कार्ड उन लोगों के लिए है जिनकी आय 10000 रुपए से कम प्रति वर्ष है।

राशन कार्ड बनवाने के लिये ऑफ़लाइन आवेदन एसे करें

How to apply offline to get ration card

  • सबसे पहले एस.डी. राशन कार्ड आवेदन फॉर्म एकत्र करने के लिए कार्यालय या निकटतम राशन कार्ड कार्यालय से प्राप्त करे या आप इसे खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आवेदन पत्र में सभी जानकारी सही से भरें जो की आवश्यक हैं।
  • आवेदन पत्र के साथ सभी प्रासंगिक दस्तावेज संलग्न करें और आवश्यक आवेदन शुल्क करें। यदि आपने बीपीएल / एएई कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आप के लिए आय का प्रमाण पत्र देना जरुरी हैं।
  • अब आवेदन पत्र को कार्यालय में कार्य करते व्यक्ति / ऑपरेटर को सौंप दें और स्वीकृति रसीद प्राप्त करें।
  • स्वीकृति पर्ची की मदद से आप अपने राशन कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे। इसलिए इसे सुरक्षित रखें। भारत में जारी किए जाने वाले राशन कार्ड के लिए आमतौर पर लगभग 15 दिन लगते हैं। आप अपने राशन कार्ड को उसी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

विभाग द्वारा राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया यहा देखे

See the process of issuing ration card by the department here

  • अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। खाद्य आपूर्ति निरीक्षक आपके इलाके में आवेदन की जाँच करेंगे, आवेदन फॉर्म में दिए गए विवरणों को सत्यापित होने के बाद। राशन कार्ड आपके आवेदन पत्र में लिखित पते पर भेज दिया जाएगा।

नया राशन कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो अच्छा मौका है। समाज के गरीब, कमजोर और वंचित तबके के लोगों को Covid संकट के दौर में अनाज मुहैया हो सके, इसके लिए केन्द्र सरकार ने राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों को एडवायजरी जारी किया है

केन्द्र सरकार ने राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को राशन कार्ड बनाने के लिए स्पेशल ड्राइव लॉन्च करने को कहा है।अभी भी कई लोग ऐसे हैं जिनका राशन कार्ड नहीं बना है। उन्हें अनाज की बेहद ज्यादा जरूरत है लेकिन वे राशन कार्ड बनवाने में सक्षम नहीं हैं। कुछ गरीब और जरूरतमंद लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास हो सकता है कि घर के पते का प्रमाण न हो और इसलिए उनके लिए राशन कार्ड बनवाना मुश्किल है।

 

Join -चौमूं की छोटी-बड़ी खबरें देखने के लिए चौमूं सिटी न्यूज़ - ब्रेकिंग न्यूज़, टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें -

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker