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सेव खाने के फायदे, ऐसे करें सेवन

सेव खाने के फायदे, ऐसे करें सेवन सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

सेव खाने के फायदे, ऐसे करें सेवन

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं.

  • सेब में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.
  • सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है.
  • सेब के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं

जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं.

सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं.

हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने के खतरे को कम किया जा सकता है

. सेब में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में होते हैं.

आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, जलन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज की परेशानी में लाभ पहुंचाता है.

सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है

सेब खाने से इम्यूनिटी

सेब का रोजाना सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं

सेब खाने से वजन घटाने

  • सेब के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड जो एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है
  • और कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
  • सेब एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करता है. जिससे मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है

 

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