डिजिटल विज्ञापन - Ad
लाइफस्टाइल

किशमिश खाने के फायदे, ऐसे करें सेवन

किशमिश खाने के फायदे दोस्तों आज हम आपके लिए दो ऐसे ड्राई फ्रूट की जानकारी लाए हैं

किशमिश खाने के फायदे, ऐसे करें सेवन

Benefits of eating raisins, consume them like this

हैलो दोस्तों आज हम आपके लिए दो ऐसे ड्राई फ्रूट की जानकारी लाए हैं जो ना केवल आपको सेहतमंद रखते है, बल्कि कई व्यंजनों में डालने से व्यंजनों का स्वाद भी बढ़ा देते हैं। हम बात कर रहें हैं किशमिश की। Kismis (Kishmish) Ke Fayde कितने अधिक हैं इस बात का शायद आप अंदाजा भी नहीं लगा पाएं। ऐसी बहुत सी भयंकर बीमारियों में किशमिश के फायदे देखे गए हैं जो आज भी विज्ञान के लिए चुनौती हैं। किशमिश को अंग्रेजी भाषा में Raisins कहा जाता है। यह ऐसे ड्राई फ्रूट है जो बाजार में सबसे सस्ते दामों पर मिल जाते हैं। शरीर में ऊर्जा बढ़ाने से लेकर वजन कम करने तक में किशमिश बेहद असरदार रहते हैं। ऐसे ही किशमिश के अनेक लाभ हैं।

भूरी किशमिश

brown raisins

भूरी किशमिश को बनाने के लिए अंगूरो को तीन सप्ताह तक के लिए सूखाया जाता है। सूखने के बाद इनका रंग हल्का भूरा दिखने लगता है। हालांकि अलग अलग जगहों पर इसे बनाने के तरीके थोड़े अलग हो सकते हैं। इसलिए इसका रंग और आकार अंगूरों पर ही निर्भर करता है।

गोल्डन किशमिश

golden raisins

गोल्डन किशमिश सुल्ताना अंगूर को सुखा कर बनाई जाती है, इन अंगूरों रंग हल्का हरा होता है और इनमे बीज भी नहीं होते। इस किशमिश को तैयार करने के लिए पहले अलग तरह के तैलीय पदार्थ में भिगोया जाता है। इसके बाद इसे सुखने के लिए छोड़ दिया जाता है। सुखने के बाद इनका रंग गोल्डन होता है। आमतौर पर यह अन्य किशमिश से छोटे होते हैं और इनका स्वाद भी पूरी तरह मीठा होता है।

काली किशमिश

black raisins

यह किशमिश काले अंगूरों को सूखा कर तैयार की जाती है। इसे तैयार करने में लगभग तीन सप्ताह तक का समय लग जाता है। स्वाद में यह किशमिश खट्टी मिठी होती है। इनका आकार छोटा और यह अन्य किशमिश के मुकाबले थोड़े मुलायम होते हैं। काले किशमिश के फायदे बहुत अधिक बताए जाते हैं

ऊर्जा के लिए किशिमश के फायदे

Benefits of raisins for energy

हमारे रोजाना के सभी तरह के कार्यों के लिए हमारा ऊर्जावान होना बहुत ज्यादा जरूरी है। वही किशमिश को ऊर्जा बढ़ाने का एक बेहतरीन श्रोत माना जाता है। एनसीबीआई की रिसर्च में यह बताया गया है कि ऊर्जा बढ़ाने के लिए किशमिश को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

यौन स्वास्थ्य में लाभदायक है किशमिश

Raisins are beneficial in sexual health

यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लोग बहुत महंगे महंगे इलाज तक कराते हैं। लेकिन फिर भी वह उस इलाज से संतुष्ट नहीं होते। जबकि एक रिसर्च में बताया गया है कि किशमिश मे बेरॉन तत्व पाया जाता है जो पुरुष और महिलाओं के यौन संबंध को बेहतर बना सकता है। जो भी पुरुष या महिला अपने यौन संबंधों में सुधार करना चाहते हैं

हाई ब्लड प्रेशर में किशमिश खाने के फायदे

Benefits of eating raisins in high blood pressure

उच्च रक्तचाप की समस्या से आज बहुत से लोग पीड़ित हैं। इस समस्या की वजह से लोग कई अन्य तरह की बीमारी की चपेट में भी आ जाते हैं। वहीं ऐसी कई रिसर्च हो चुकी है जिसमे बताया गया है कि किशमिश हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक होता है। आपको बता दे कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में केवल एक ही तरह का खनिज काम करता है, और वह है पोटेशियम। पोटेशियम ही हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित

बुखार में किशमिश के फायदे

benefits of raisins in fever

बुखार होना स्वाभाविक है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बुखार होता क्यों है। दरअसल जब भी शरीर किसी तरह के वायरस से संक्रमित होता है तो शरीर उसे खत्म करने की कोशिश करता है। लेकिन वायरस से ना लड़ पाने की वजह से बुखार हो जाता है। ऐसें में किशमिश में के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह गुण बुखार को खत्म करने में कारगर सिद्द होते हैं। हालांकि बुखार होने पर किसी प्रकार की दवाई लेना या डॉक्टर की सलाह लेना भी आवश्यक है। इसलिए बुखार होने पर केवल किशमिश के सेवन निर्भर ना रहें बल्कि डॉक्टर के पास भी जाएं।

भीगी हुई किशमिश खाने का तरीका

how to eat soaked raisins

अगर आप किशमिश का सेवन रोजाना करना चाहते हैं तो आप रोज रात को कुछ किशमिश को ले और उन्हे एक पत्थर के बर्तन में पानी के अंदर भीगो कर रख दें। इसके बाद अगले दिन सुबह भीगी हुई किशमिश को पानी से निकाले और उसे खा लें।

Join -चौमूं की छोटी-बड़ी खबरें देखने के लिए चौमूं सिटी न्यूज़ - ब्रेकिंग न्यूज़, टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करें -
डिजिटल विज्ञापन - Ad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker