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पनीर खाने के फायदे, पनीर स्वास्थ्य के लिए कैसे हैं फायदेमंद, यहां जाने

पनीर खाने के फायदे, घर में अगर पनीर की सब्‍जी बनी हो तो वह झट से खतम हो जाती है।

पनीर खाने के फायदे, पनीर स्वास्थ्य के लिए कैसे हैं फायदेमंद, यहां जाने

Benefits of eating paneer, how paneer is beneficial for health, know here

घर में अगर पनीर की सब्‍जी बनी हो तो वह झट से खतम हो जाती है। पनीर की बात ही कुछ और होती है जिसे जो एक बार खाए वह बार बार खाता है। पनीर को ज्‍यादातर वो लोग पसंद करते हैं जो नॉन वेज नहीं खाते। पनीर का सेवन पालक पनीर या मटर पनीर की स्‍वादिष्‍ट सब्‍जी के रूप में किया जाना लोगों को ज्‍यादा भाता है।

स्‍वस्‍थ्‍य के लिये पनीर अच्‍छी होती है क्‍योंकि इसमें ढेर सारा प्रोटीन, कैल्‍शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, फास्‍फोरस, जिंक और सेलेनियम होता हे। अगर वजन कम करना है तो आपको इसे अपने नियमित डाइट में शामिल करना चाहिये। स्‍वस्‍थ दिल के लिये पनीर काफी हेल्‍दी होती है।

पनीर खाने से कैंसर से बचे

Avoid cancer by eating cheese

पनीर में ढेर सारा प्रोटीन, कैल्‍शियम और विटामिन डी होता है,

जो ब्रेस्‍ट कैंसर को होने से रोकता है। विटामिन डी का लेवल कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

पनीर खाने से दांतों और हड्डियों को बनाए मजबूत

Make your teeth and bones strong by eating cheese

पनीर में मौजूद खनिज जैसे विटामिन ए, कैल्‍शियम और जिंक हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

बच्‍चों को तो पनीर जरुर खानी चाहिये जिससे कि उनके दांत मजबूत हों।

इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हड्डियों को ना केवल मजबूत बनाता है

बल्‍कि गठिया से होने वाली बीमारी को भी दूर करता है।

पनीर प्रोटीन से भरी होती है

Paneer is full of protein

पनीर क्‍या आप जानते हैं कि 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होती है

यह उन वेजिटेरियन लोंगो के लिये अच्‍छी है जो नॉन वेज नहीं खाते।

पनीर खाने से पाचन शक्‍ती बदती है

Digestion power is bad by eating cheese

परीन को रोज खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती है

और हमारी पाचन शक्‍ती अच्‍छी बनती है।

पनीर में ढेर सारा फॉस्‍फोरस और फाइबर होता है

जो कि कमजोर पाचन को मजबूत करता है। इससे पेट हमेशा ठीक रहता है।

फोलेट से भरी है पनीर

Cheese full of folate

चीनी में फोलेट होता है जो कि प्रेगनेंट महिलाओं के लिये अच्‍छा माना जाता है।

यह विटामिन पेट में पल रहे बच्‍चे के विकास के लिये काफी अच्‍छा होता है।

यह उनके शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स भी बनाता है।

पनीर बनाने की विधि

how to make cheese

पनीर बनाने के आपको सबसे पहले दूध को गर्म कर लेना होगा।

अगर आपके पास दही नहीं है तो आप नींबू का भी उपयोग कर सकते है।

दूध को फाड़ने में फिर फटे हुए दूध को आप सूती वस्त्र की मदद से छान ले

और पनीर को अलग कर ले।

और इस पनीर के पानी को आप ना फेकें इसका उपयोग कई सारी चीज में किया जाता है।

पनीर का पानी का उपयोग

use of cottage cheese

  • बच्चों के डीहाइड्रेशन में मदद करता है।
  • यह रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।
  • चेहरे में चमक लाता है।
  • गले की सूजन में राहत देता है।
  • आप पनीर के पानी को प्रोटीन सेक की तरह उपयोग कर सकते है। इससे कोई और दूसरा समस्या भी नहीं होगा और कोई खर्चा भी नहीं होगा।
  • पनीर के पानी मसल्स के ताकत को बढ़ता है और यह शरीर के कोशिका और ऊतक को ऊर्जा प्रदान करता है। जिससे मसल्स की शक्ति बढ़ जाती है। पनीर बनाने की विधि जाने।
  • पनीर का पानी पीने से कैंसर और ऐड्स जैसी बीमारियों से बचाता है। यह कैंसर के रोगियों के लिए बहुत अधिक फायेदेमंद है।
  • ये खून को नियंत्रित करता है अगर आपका BP बढ़ रहा है तो आप पनीर का पानी का उपयोग करने से आपका BP समान्य रहेगा। पनीर बनाने की विधि जाने।
  • पनीर का पानी पीने से बहुत तेजी से प्रतिरक्षा बढता है। और कई बच्चे को या बड़े को मौसम बदलने पर बार-बार सर्दी, खासी और झुकाम होता है तो उसको पनीर का पानी अवश्य पीना चाहिए।
  • पनीर का पानी हमारे शरीर में खून का थक्का बनने से रोकता है। यानी खून पतला करने का कार्य करता है।
  • पनीर का पानी पीने से आपका वजन भी घट सकता है। अगर आप मोटा है। अगर आपके शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा है तो वह उसकी मात्रा कम करके मोटापा घटाता है।
  • पनीर का पानी किडनी के हेल्थ को भी सुधारता है।
  • पनीर का पानी पीने से पाचन शक्ति भी बढ़ जाती है और यह वजन कम करने में भी सहायता प्रदान करता है। पनीर बनाने की विधि जाने।

 

 

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